Translate The Content in Your Local Language

Wednesday 4 February 2015

विकलांग यात्री भी ले सकते है ऑनलाइन आरक्षित टिकट : बिलासपुर

विकलांग यात्रियों को अब रेलवे के आरक्षित टिकट के लिए काउंटर पर खड़ा नहीं रहना पड़ेगा।

आईआरसीटीसी ने उन्हें सामान्य यात्रियों की तरह इंटरनेट के माध्यम से टिकट बुक कराने की छूट दी है। इस दौरान उन्हें किराए में छूट के साथ विकलांग कोटे से बर्थ भी मिलेंगी। फिलहाल यह सुविधा स्लीपर कोच में दी जाएगी।


इंटरनेट से आरक्षित टिकट बुक कराने की सुविधा काफी पहले से चल रही है। यात्री घर बैठे इसका लाभ ले रहे हैं। इस माध्यम से टिकट बुक कराने पर विकलांग यात्रियों किराए में छूट और कोटे से बर्थ नहीं मिलती थी। यही वजह है कि विकलांग यात्रियों को आरक्षण केंद्रों में आकर ही टिकट बुक कराना पड़ता है। विकलांगों को होने वाली परेशानी को देखते हुए आईआरसीटीसी ने नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत वे आनलाइन माध्यम से भी कोर्ट की सीट बुक करा पाएंगे। इसके लिए विकलांग यात्रियों को रेलवे की कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ेगी। उन्हें संबंधित डीआरएम कार्यालय से फोटो पहचान पत्र बनवाना पड़ेगा। सफर के दौरान उन्हें टीटीई या रेलवे अधिकारियों को पहचान पत्र और प्रमाण पत्र दिखाना होगा। इसके अलावा सहायक का भी पहचान पत्र साथ रखना होगा।


यह होगी प्रक्रिया


आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आईडी होने पर सीधे लागइन किया जा सकता है। इसके तहत कहां से कहां जाना है, उसकी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आई विल बुक हैंडीकैप कंसेशन बॉक्स में क्लिक करना होगा। ट्रेन का चयन कर बुक आइकन पर क्लिक करते ही पैसेंजर डिटेल भरने का प्रारूप खुल जाएगा।




Source:  India rail info, 4th Feb 2014

No comments:

Post a Comment